1. स्वयं करें 2. स्वयं करें
3. कोष्टक में दी हुई क्रियाओं की सहायता से रिक्त स्थानों की पूर्ति करो।
नमूना: मोहन क्रिकेट ____(खेलना) है।
मोहन क्रिकेट खेलता है।
पुल्लिंग
- मैं दूध ___ (पी) हूँ। उत्तर: 1. मैं दूध पीता हूँ।
- तुम केला ____ (खा) हो। उत्तर: 2. तुम केला खाते हो।
- हम विद्यालय _____ (जाना) हैं। उत्तर: 3. हम विद्यालय जाते हैं।
स्त्रीलिंग
- मैं गाना____ (सीख) हूँ। उत्तर: 1. मैं गाना सीखती हूँ।
- तुम कबड्डी ______(खेल) हो। उत्तर: 2. तुम कबड्डी खेलती हो।
- हम हिंदी _____(पढ़) हैं। उत्तर: 3. हम हिंदी पढ़ते हैं।
नमूने के अनुसार वाक्य बदलो
नमूना: मैं शरबत पीता हूँ।
मैं चाय नहीं पीता।
- मोहन क्रिकेट खेलता है। (फुटबॉल)
उ: मोहन फुटबॉल नहीं खेलता।
- शीला गाना गाती है। (नाचना)
उ: शीला नाचती नहीं है।
- पिताजी सवेरे टहलते हैं। (तैरते)
उ: पिताजी सवेरे तैरते नहीं।
- माताजी रोज दूध पीती हैं। (चाय)
उ: माताजी रोज चाय नहीं पीती।
- वे बच्चे शाम को खेलते हैं। (पढ़ना)
उ: वे बच्चे शाम को पढ़ते नहीं।
5. अपनी दिनचर्या के अनुसार वाक्य पूरे करो।
- मैं सुबह 6:00 बजे उठता हूँ।
- हम सुबह 7:00 बजे स्नान करते हैं।
- मैं सुबह 9:00 बजे स्कूल जाता हूँ।
- हम दिन में तीन बार खाते हैं।
- मैं शाम को 6:00 बजे क्रिकेट खेलता हूँ।
- हम रात में 10:00 बजे सोते हैं।
6. प्रश्नों के उत्तर दो।
1. तुम्हारा विद्यालय कहाँ हैं?
उ: हमारा विद्यालय प्रधान डाकघर के पास है।
2. अध्यापिका हिंदी कैसे पढ़ाती हैं?
उ: हिंदी अध्यापिका बहुत अच्छा पढ़ाती हैं, रोचक कहानियाँ सुनाती हैं और हिंदी के गीत भी सिखाती है।
3. शोभा कौन-से खेल खेलती है?
उ: शोभा शाम को खो-खो खेलती है और कभी-कभी अपने भाई बहन के साथ अंत्याक्षरी भी खेलती है।
4.अंत्याक्षरी खेलना क्यों अच्छा है?
उ: अंत्याक्षरी खेलने से बुद्धि तेज होती है। इससे याद करने की क्षमता बढ़ती है और मस्तिष्क को व्यायाम भी मिलता है।